मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024: राजस्थान सरकार बेटियों के लिए चला रही है यह योजना, मिलेंगे ₹50000, देखें पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री राजश्री योजना,

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024: राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की बेटियों के लिए एक प्रमुख योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना को राजश्री योजना कहा जाता है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार आर्थिक मदद प्रदान करती है राजश्री योजना के अंतर्गत राजस्थान की बेटियों को ₹50000 की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा प्राप्त होती है इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में देखने को मिलेगी आज हम आपको राजश्री योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने वाले हैं।

Jharkhand Eklavya Skill Yojana 2024: सरकार दे रही प्रतियोगी परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने एवं प्रदेश की बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने उनके जीवन स्तर को सुधारने और उनके शिक्षा के खर्च को उठाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म से लेकर 12वीं कक्षा की पढ़ाई तक सरकार द्वारा ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यह राशि राजस्थान की बेटियों को विभिन्न चरणों के माध्यम से प्रदान की जाती है। अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो आज आप इस योजना में लाभ उठाने के तरीके के बारे में जान सकते हैं और अपनी बेटियों के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राजश्री योजना का पैसा 6 किस्तों में दिया जाता है

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत जिन बेटियों को लाभ प्रदान किया जाता है उन सभी बेटियों को जन्म से लेकर 12वीं कक्षा की पढ़ाई तक विभिन्न 6 किस्तों में ₹50000 की राशि ट्रांसफर की जाती है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को प्रदान की जाने वाली इन 6 किस्तों के बारे में संपूर्ण विवरण कुछ इस प्रकार हैं

सबसे पहले मुख्यमंत्री राजश्री योजना की किस्त बिटिया के जन्म के समय प्रदान की जाती है इस पहली किस्त में राजस्थान सरकार बेटियों के माता-पिता को ₹2500 की सहायता राशि ट्रांसफर करती है। इसके बाद जब बिटिया 1 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेती है तब एक वर्ष के टीकाकरण के समय फिर से बिटिया को सरकार द्वारा ₹2500 ट्रांसफर किए जाते हैं। फिर जब बिटिया प्रदेश के राजकीय विद्यालय में पहली कक्षा की पढ़ाई कर रही होती है तब सरकार द्वारा ₹4000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है। फिर जब बिटिया राजकीय विद्यालय की कक्षा छठी में पहुंच जाती है तब फिर से सरकार द्वारा उसे ₹5000 की राशि दी जाती है। इसी प्रकार दसवीं कक्षा पास होने पर बिटिया को ₹11000 एवं 12वीं कक्षा पास होने पर राजस्थान सरकार द्वारा बिटिया को ₹25000 की सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है। इस प्रकार विभिन्न से चरणों में मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रही बिटिया को 55000 की सहायता राजस्थान सरकार प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए जरूरी पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको बताई जा रही निम्न पात्रता रखनी होगी।

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ केवल राजस्थान की बिटिया को ही दिया जाएगा इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए बिटिया का राजस्थान का होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान सरकार द्वारा 1 जून 2016 के बाद जन्मी सभी बेटियों को इस योजना के अंतर्गत
  • अगर आपकी बिटिया का जन्म राजस्थान की किसी सरकारी अस्पताल में हुआ है तो आप इस योजना में दी जाने वाली पहली दो किस्तों का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बिटिया के परिवार की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना में लाभ लेने के लिए परिवार में कोई भी आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बताई जा रहे दस्तावेज होना अनिवार्य इन दस्तावेजों के साथ-साथ इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • माता-पिता का पते का प्रमाण पत्र
  • माता-पिता में से किसी एक का बैंक खाता

अगर बिटिया की माता के पास भामाशाह कार्ड नहीं है तो इसे आप गर्भावस्था के समय बनवा सकते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की ऑनलाइन व्यवस्था नहीं की गई है इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर संबंधित अधिकारी से मिलना होगा एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए अपना आवेदन फार्म जमा करना होगा।

Leave a Comment

×