Home Loan Interest Reduce – होम लोन पर लगने वाले ब्याज को कैसे कम करें 2024

Home Loan Interest Reduce

Home Loan Interest Reduce – दोस्तों मकान आज के समय में हम सबकी एक जरुरी मांग है। हर किसी को रोटी, कपडा और मकान चाहिए। मकान बनाने के लिए काफी ज्यादा पैसा हमे चाहिए होता है जिसकी लिए हम किसी बैंक से लोन लेते है। अगर हम किसी बैंक से लोन लेते है तो उस पर हमे भारी भरकम ब्याज चुकाना होता है।

बैंक में होम लोन पर लगने वाला यह ब्याज कम से कम 8% होता है जो काफी बड़ा होता है। ऐसे में अगर हम इस ब्याज से बचना चाहते है या इसको कही और से भरना चाहते है तो उसके लिए हम आपको कुछ जरुरी टिप्स बता रहे है जिसकी मदद से आप न केवल अपने ब्याज के भार को कम कर सकते है बल्कि उसको कही और से भी निकाल सकते है।

होम लोन पर लगने वाला ब्याज कैसे बचाएं

अगर आप किसी भी तरीके से होम लोन पर लगने वाले ब्याज को बचाना चाहते है तो उसके लिए आप साइड में निवेश कर सकते है और अपनी साइड कमाई से बनने वाले प्रॉफिट को अपने होम लोन पर लगने वाले ब्याज में एडजस्ट कर सकते है या उससे अपने होम लोन की किश्त को भर सकते है।

Shriram Finance Personal Loan

इसके लिए आपको होम लोन पर लगने वाली ब्याजदर को और SIP या किसी और निवेश से आने वाले प्रॉफिट को समझना चाहिए। आईए जानते है इसके बारे में विस्तार से और समझते है की आप किस तरह से अपने होम लोन पर लगने वाले ब्याज को बचा सकते है।

होम लोन और उस पर लगने वाला ब्याज

अगर आप 20 लाख का होम लोन लेते है जिनकी समय सीमा 10 साल है और उस पर लगने वाला ब्याज 8% है तो इस हिसाब से जब तक आप इस ब्याज को पूरा भरेंगे तब तक आपको 9 लाख ब्याज भरना होगा। आपका 20 लाख का यही ऋण आपको 29 लाख से अधिक में पड़ेगा जिसमे 9 लाख का तो केवल ऋण पर लगने वाला ब्याज होगा जो की काफी ज्यादा है।

निवेश करके बचाएं ब्याज

आप इतना तो समझ चुके है की ऋण पर लगने वाले ब्याज की राशी कितनी अधिक है। अगर वही आप अपनी कमाई का कुछ अंश अलग से निवेश करते है तो ऐसे में आपको वहां से आने वाला मुनाफा आपका ब्याज बचा सकता है। निवेश करने के कई अलग-अलग तरीके है जैसे SIP, Share Market में निवेश इत्यादि। हम आपको इन दोनों तरीकों के बारे मी बता रहे है जो आपके लिए फायदेमंद होगा।

SIP Investment 

अगर आप SIP में निवेश करते है तो उससे भी आप अपने ब्याज को कम कर सकते है या ब्याज को निकाल सकते है। आपको महीने में एक ऐसी किसी SIP में निवेश करना है जिससे आप महीने के तक़रीबन अपनी EMI की आधी राशी वापस निकाल सकते है।

Bank of Baroda Loan Apply

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये कि आपने अपने EMI की तक़रीबन 25% राशी SIP में निवेश कर दी और यह आप 10 साल तक या जब तक आपकी EMI चलती है तब तक कर दी इससे आपको काफी फायदा होगा और आपकी ब्याज की राशी आपको ऐसे ही बेनिफिट में वापस मिल जायेगी। इस तरह से आप आप अपना ब्याज SIP में निवेश कर के बचा सकते है।

Share Market Investment 

इसी तरह आप Share Market में निवेश करते है तो उससे भी आप अपने ब्याज की राशी को वापस निकाल सकते है। मान लीजिये की आप अपने EMI की 25% राशि को ऐसे किसी शेयर में निवेश करते है जो Profitable है तो उससे भी मासिक तौर पर आप अपने ब्याज की राशी को निकाल सकते है।

चेतावनी – किसी भी Share या SIP में निवेश करने से पहले किसी वित्तीय Experts से सलाह जरुर लें।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon