Ladli Bahna Yojana Teesra Charan – अब फरवरी से भरेंगे तीसरे चरण के फॉर्म, नई गाइडलाइन जारी

Ladli Bahna Yojana Teesra Charan

Ladli Bahna Yojana Teesra Charan : जो महिलाएं लाडली बहना योजना के पहले और दुसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाई थी उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि लाडली बहना योजना का तीसरा चरण जल्द ही शुरू होने वाला है जिसमें फिर से अभी पात्र महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। जिन महिलाओं ने पहले एवं दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाया है अब वह सभी तीसरे चरण में आसानी से आवेदन कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना में अभी तक 1.29 करोड़ महिलाओं के आवेदन किए हुए है, जिसमें से सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रूपए कि राशी महीने 10 तारीख को ट्रान्सफर की जाती है। राज्य की कोई भी पात्र महिला योजना से वंचित ना रहे इसलिए अब लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत की जाएगी जिससे जो महिलाऐं पहले और दुसरे चरण में आवेदन करने से वंचित रह गई थी वो फिर से लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

लाड़ली बहना योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी तक लाडली बहन योजना की 8 किस्ते सफलतापूर्वक लाडली बहनों के खातों में भेज दी गई है और अब आने वाली 10 फ़रवरी को लाडली बहनों के खातों में 9वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी। इसी बीच जिन महिलाओं ने अभी तक लाडली बहन योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप उनके लिए सरकार तीसरे चरण की शुरुआत करेगी जिसमें सभी पात्र लाभार्थी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana Apply

दोस्तों लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश की एक जानी-मानी योजना है जिसे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की लाडली बहन योजना की पात्रता शर्तों में सरकार द्वारा बड़ा बदलाव किया गया है इसके साथ ही बहुत सारी लाडली बहनों के नाम योजना के अंतर्गत रिजेक्ट हो रहे हैं। उनका लाभ दिया जाना बंद किया जा रहा है क्योंकि योजना की शर्तों में बड़ा बदलाव हुआ है योजना के अंतर्गत वर्तमान में 1.29 करोड़ लाडली बहनों को लाभान्वित किया जा रहा है।

लाडली बहना योजना पात्रता

  • महिला आवेदक मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • वह विवाहित महिला या तलाकशुदा हो सकती है।
  • मुख्यमंत्री जी के अनुसार अब 21 वर्ष की अविवाहित बेटियों को भी लाभ मिलेगा
  • महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाएं लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • महिला के परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा कृषि योग्य भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • महिला का कोई भी परिवार का सदस्य किसी भी सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए।

लाड़ली बहना आवास योजना प्रथम किस्त ट्रांसफर

Ladli Bahna Yojana Teesra Charan

लाडली बहन योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी और अब प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी नहीं है बल्कि अब प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो महिलाएं अभी तक योजना के अंतर्गत वंचित हैं जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं कर पाया है अब उनके लिए सरकार तीसरा चरण शुरू करेगी। हालांकि सरकार द्वारा अभी तक तीसरे चरण की घोषणा नहीं की गई है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि फरवरी में 9वीं किस्त ट्रांसफर करने के साथ ही लाडली बहनों के लिए तीसरा चरण भी शुरू किया जाएगा जिससे सभी वंचित महिलाओं को दोबारा लाभ प्रदान किया जा सके।

Leave a Comment

×