Ladli Behna Awas Yojana – लाड़ली बहना आवास योजना ₹40,000/- रूपए खाते में भेजा गया

Ladli Behna Awas Yojana – लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत गरीब महिलाओं को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। इस योजना के अंतर्गत केवल महिलाओं को शामिल किया गया है। आपको बता दे की लाडली बहना आवास योजना की प्रथम किस्त ट्रांसर की जा रही है। आपको बताना चाहेंगे की लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत लाडली बहनों के खातों में ₹40000 की राशि जा रही है जिससे वह अपने मकान का काम शुरू कर सकें।

इन महिलाओं को मिलेगा आवास

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उन गरीब महिलाओं को आवास उपलब्ध कराने के लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की गई है जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। जिन लाडली बहनों के पास रहने के लिए पक्की छत वाला मकान नहीं है एवं जिन लाडली बहनों के परिवार में किसी को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उन सभी लाडली बहनों को मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना पात्रता

  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ केवल लाडली बहना योजना के तहत जुड़ी महिलाओं को ही मिलेगा।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ उन महिलाओं को दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।
  • मध्य प्रदेश में उन महिलाओं को आवास मिलेगा जो कच्चे मकान में रह रही हैं।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अति आवश्यक है।
  • महिला ने पूर्व में किसी भी प्रकार की आवास योजना का लाभ न लिया हो।
  • लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन करने के लिए महीला की मासिक आय 12,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

आवास योजना की पहली सूची हुई जारी

आपको बता दें कि लाडली बहना आवास योजना में लाखों लाडली बहनों ने आवेदन जमा किए हैं और सरकार ने उन सभी लाडली बहनों की आवास लिस्ट भी जारी कर दी है जिनको प्रथम चरण के अंतर्गत लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है जिससे प्रदेश में सभी लोगों को पक्का मकान प्राप्त हो सके।

आवास योजना की सूची आप आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा एवं यहां पर आपको अपना जिला, तहसील, गांव आदि सेलेक्ट करना है एवं इसके बाद आपके गांव की उन बहनों की पूरी लिस्ट आ जाएगी जि लाडली बहनों को लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत फ्री आवास दिया जा रहा है।

बहनों के खाते में आएँगे ₹40,000 रूपए

अब जल्द ही सरकार द्वारा लाडली बहनों के खातों में ₹40,000 की पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी। सभी लाडली बहनों को अपने बैंक खातों में डीबीटी करवा कर जरूर रखना है नहीं तो उन्हें पहली किस्त प्राप्त नहीं हो पाएगी। जो महिलाएं लाडली बहना आवास योजना की प्रथम किस्त का इंतजार कर रही हैं उनको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत जल्द ही उन्हें प्रथम किस्त की राशि भेजी जाएगी।

11 thoughts on “Ladli Behna Awas Yojana – लाड़ली बहना आवास योजना ₹40,000/- रूपए खाते में भेजा गया”

    • मुझे कोई भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है जिला छतरपुर मध्य प्रदेश बहुत गरीब आदमी है ना ही मेरे पास जगह है ना ही कुछ है बाहर पैसे कमाते हैं पेट पलते हैं सरकार द्वारा मुझे कोई लाभ नहीं दिया जा रहा है ना ही मेरे पास कच्चा मकान है पक्का मकान नहीं रहने के लिए

      Reply
  1. सर मेरा भी पैसा नही मिला अभी तक मुझे भी 1साल् हो गया है कागज जमा किये ओर हमारे यंहा के सरपंच बोल रहे थे। की सोचालय बनबालो फिर पैसा गिरेगा और मेरा नाम् मिथलेश राजा है। सर

    Reply
  2. Sir
    Me or Mera parivar bahut gariv he or ham 30year se kiraye par rahey rahe he
    Mare hasbant majduri karti he hamari madat ki jaye
    7078573050

    Reply
    • सर मेरा भी पैसा नही मिला अभी तक मुझे भी 1साल् हो गया है कागज जमा किये ओर हमारे यंहा के सरपंच बोल रहे थे। की सोचालय बनबालो फिर पैसा गिरेगा और मेरा नाम् मिथलेश राजा है। सर

      Reply

Leave a Comment