इन महिलाओं को नहीं मिलेगा आवास योजना का पैसा, मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की गाइडलाइन

लाडली बहना आवास योजना,

लाडली बहना आवास योजना: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना आवास योजना को लेकर बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन जारी करते हुए इन महिलाओं को आवास योजना का लाभ नहीं देने के बारे में बात कही हैं। प्रदेश की ऐसी महिलाएं जो इस योजना में पक्का मकान के पैसे के इंतजार कर रही थी। उन सभी महिलाओं के लिए बहुत बुरी खबर निकल कर आ रही है। प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना में कुछ महिलाओं को लाभ नहीं दिया जाएगा। क्या है पूरी जानकारी और ऐसी कौन सी महिलाएं हैं जिन्हें प्रदेश सरकार इस योजना का लाभ नहीं देगी, आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं।

लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान की सुविधा नहीं है एवं जो महिलाएं कच्चे मकान में अपना जीवन यापन कर रही है उन सभी महिलाओं को इस योजना के तहत पक्का मकान देने के उद्देश्य से की गई थी।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए गए थे और जिन महिलाओं को इस योजना में पात्र माना गया है उन सभी महिलाओं के खाते में सरकार आवास योजना की पहली किस्त का पैसा जमा करने वाली है लेकिन मध्य प्रदेश से आ रही खबरों के अनुसार सरकार द्वारा कुछ महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा आवास का लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जिन महिलाओं को आवास योजना का पैसा जारी किया जाएगा उन सभी महिलाओं की एक सूची अपने आधिकारिक पोर्टल पर जारी की गई है इस सूची में जिन महिलाओं का नाम नहीं है उन सभी महिलाओं को आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। अगर इस सूची में आपका नाम नहीं पाया जाता है तो आपको सरकार द्वारा जारी की जाने वाली अगली सूची का इंतजार करना होगा।

लाडली बहना योजना के तहत सभी महिलाओं को 9वी किस्त का पैसा नहीं मिलेगा, जाने क्या है वजह

लाडली बहना आवास योजना की सूची

अगर आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई लाडली बहन आवास योजना की आधिकारिक सूची देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा चलिए आगे हम आपको बताते हैं किस तरह से आप इस सूची को देख सकते हैं।

  • आवास योजना की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको दिखाई दे रहे लाडली बहन आवास योजना सूची वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां पर अपने राज्य का चयन करना होगा जिसमें आपको मध्य प्रदेश को चुना है क्योंकि लाडली बहन आवास योजना केवल मध्य प्रदेश में ही शुरू की गई है।
  • इसके बाद आपको यहां पर दिखाई दे रही सूची में से अपने जिले का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको अपने तहसील / जनपद पंचायत का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिखाई दे रहे सूची में से अपने गांव वाले बटन पर क्लिक करना है जिस गांव की सूची आप देखना चाहते हैं उसे गांव के नाम पर आपको यहां पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप देखेंगे आपके सामने एक सूची निकलकर आ जाएगी इस सूची में आपको अपना नाम चेक कर लेना है अगर इस सूची में आपका नाम पाया जाता है तो आप लाडली बहन आवास योजना के लिए पात्र हैं।
  • लेकिन अगर इस सूची में आपका नाम नहीं मिलता है तो आपको सरकार द्वारा जारी की जाने वाली अगली सूची का इंतजार करना होगा।

सरकार द्वारा जनता को दिए जाएंगे 10 लाख रुपए तक का लोन

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को मिलेंगे 120000 रुपए

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला के खाते में पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए की सहायता राशि ट्रांसफर करेगी यह पैसा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा इन पैसे का इस्तेमाल महिलाएं अपने लिए पक्के मकान के निर्माण के लिए कर सकती हैं वहीं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को प्रदेश सरकार द्वारा ₹250000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है शहरी क्षेत्र में इस राशि को बढ़ा कर दिया जाता है ताकि शहरी क्षेत्र में निवास कर रही गरीब महिलाएं अपने लिए पक्के मकान का निर्माण कर सके। यह पैसा महिलाओं को सीधे बैंक खाते में प्राप्त होता है जिसे सरकार विभिन्न किस्तों के रूप में जमा करती है।

Leave a Comment

×