10 फरवरी को आयेंगे लाडली बहना योजना के पैसे, ऐसे देखे 9वी किस्त का स्टेटस

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना 2024 : मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना की 9वी किस्त का पैसा 10 तारीख को राज्य की सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करने वाली है। इस दिन प्रदेश सरकार द्वारा सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि जमा की जाएगी। जिन महिलाओं को इस योजना में आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होती है, वह सभी महिलाएं लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त किए गए किस्तों का विवरण एवं खाते की जानकारी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरी प्रक्रिया की जानकारी आगे हम इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं।

प्रदेश सरकार के हाल ही में जारी किए गए बयान के अनुसार इस बार प्रदेश की सभी लाभार्थी 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि जमा की जाएगी। यह पैसा वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। 10 फरवरी को मध्य प्रदेश सरकार लाभार्थी महिलाओं को किस्त का पैसा ट्रांसफर करने के लिए लाडली बहना सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन करने वाली है। इस आयोजन के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री सभी महिलाओं के खाते में 9वी किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे। इस बार प्रदेश की महिलाओं को सरकार 1250 रुपए से ज्यादा ट्रांसफर नहीं करेगी जिन महिलाओं को इस योजना में सहायता राशि में वृद्धि का अनुमान था, उन सभी महिलाओं की जानकारी के लिए बता दे राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना योजना में राशि की वृद्धि पर किसी प्रकार का विचार नहीं है।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा अगली किस्त का पैसा

मध्य प्रदेश सरकार राज्य की एक करोड़ 30 लाख महिलाओं के खाते में लाडली बहना योजना का पैसा ट्रांसफर करती है यह सभी महिलाएं पिछली 8 किस्तों का पैसा प्राप्त कर चुकी हैं और राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अगली किस्त का पैसा भी प्राप्त करेंगे, लेकिन हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रदेश में लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाखों महिलाएं पात्रता नहीं रखते हुए भी योजना का पैसा प्राप्त कर रही है, उन सभी महिलाओं की छटनी कर उन्हें इस योजना से बाहर निकलने का काम अब राज्य सरकार करने जा रही है।

लाडली बहना योजना में केवल उन्हीं महिलाओं को सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी जो इस योजना की जरूरी पत्रताएं रखती है। प्रदेश में जिन महिलाओं ने पत्र नहीं होते हुए भी इस योजना में आवेदन फार्म जमा किए हैं और सरकार द्वारा प्रदान की गई 8 किस्तों का पैसा प्राप्त किया है, उन सभी महिलाओं को अब सरकार इस योजना से बाहर करने जा रही है। इसके लिए सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट पर लाडली बहना योजना की पात्रता सूची जारी की है। इस सूची में जिन महिलाओं का नाम है सरकार द्वारा केवल उन्हीं महिलाओं को अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

अगर आप इस योजना में पात्रता रखते हैं और आपको हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होती है तो राज्य सरकार द्वारा जारी की गई इस पात्रता सूची में आपको अपना नाम जरुर चेक कर लेना चाहिए। आगे हम आपको लाडली बहना योजना की पात्रता सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं। इस प्रक्रिया का पालन करके आप अपने गांव की सूची देख सकते हैं वह सूची में आप अपना नाम पता कर सकते हैं और जान सकते हैं कि अगली किस्त का पैसा सरकार द्वारा आपके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा या नहीं।

ऐसे देखे लाडली बहना योजना की सूची

इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई सूची देखने के लिए आपको बताई जा रही सभी जरूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची देख सकते हैं पूरी सूची में अपना नाम देखकर पता कर सकते हैं कि आपको अगली किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं तो चलिए जानते हैं आप किस तरह सूची देखेंगे

  • सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • सबसे पहले आपको वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिखाई दे रहे हैं अंतिम सूची वाले बटन पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको दिखाई दे रही सूची में अपने जिले का चयन करना है उसके बाद आपको अपने तहसील या फिर जनपद पंचायत का चयन करना होगा।
  • आखिर में दिखाई दे रही सूची में से अपने गांव के नाम पर क्लिक करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने एक सूची दिखाई देगी यह सूची आपके गांव की सभी पात्र महिलाओं की सूची है इस सूची में आपको अपना नाम देखना है और नाम के आगे दिखाई दे रहे हैं पात्रता की स्थिति वाले कॉलम में अपनी स्थिति चेक करना है अगर यहां पर पात्र है लिखा है तो आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। अगर आपका नाम के आगे अपात्र लिखा दिखाई दे रहा है तो आपको सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अपात्र घोषित कर दिया गया है और भविष्य में आपको इस योजना का पैसा नहीं मिलेगा।
  • अगर आप चाहे तो इस सूची को अपने मोबाइल फोन में पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

×