Ladli Behna Yojana DBT Inactive – इन लाडली बहनों को नहीं मिलेगी अगली किस्त के 1250 रुपए, सरकार की बड़ी घोषणा

Ladli Behna Yojana DBT Inactive मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना को लेकर एक बहुत बड़ी अपडेट की गई है। इस अपडेट के अनुसार जिन महिलाओं की डीबीटी एक्टिव नहीं है उन सभी महिलाओं को सरकार द्वारा जारी की जाने वाली अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत करते समय ही महिलाओं को इस बात की जानकारी दे दी गई थी कि सभी पात्र महिलाओं को अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिव करवाना अनिवार्य है।

बैंक में डीबीटी एक्टिव करवाने के बाद ही महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा लेकिन कुछ महिलाओं ने इस बात पर विशेष ध्यान नहीं दिया और अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिव नहीं करवाई, ऐसे में उन महिलाओं को लाभ नहीं दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की सभी पात्र महिलाओं को सूचना जारी करते हुए अपने बैंक खाते में डीबीटी एक्टिव करवाने को कहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन महिलाओं की बैंक डीबीटी एक्टिव नहीं होगी उन्हें अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।

क्यों है DBT Active होना जरूरी

प्रदेश में इस योजना का लाभ प्राप्त कर रही महिलाओं के मन में यह सवाल होगा कि आखिर इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए डीबीटी एक्टिव होना क्यों जरूरी है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार जो पैसा लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करती है वह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं की लाडली बहना योजना में आवेदन करते समय आपसे आपका बैंक खाता नहीं लिया गया था क्योंकि सरकार डीबीटी के माध्यम से आपको योजना की किस्त ट्रांसफर करेगी जिसमें आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी चालू होना अनिवार्य है। इसलिए किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक में डीबीटी का सक्रिय होना जरूरी है।

लाड़ली बहना आवास योजना ₹40,000/- रूपए खाते में भेजा गया

ऐसे करें डीबीटी स्टेटस चेक

अगर आपको पता नहीं है कि आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी चालू है या नहीं तो आप ऑनलाइन इसका स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया के अनुसार डीबीटी स्टेटस चेक करना होगा।

  • बैंक खाते में डीबीटी स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधार कार्ड की वेबसाइट पर दिखाई दे रहे Bank Seeding Status वाले बटन पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे Send OTP वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब आपको ओटीपी दर्ज करके वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जहां पर आप बैंक अकाउंट में डीबीटी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अगर आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिव होगा तो यहां पर उस बैंक का नाम दिखाएगा जिस बैंक में आपका डीबीटी एक्टिव है। अगर आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिव नहीं है तो यहां पर इन-एक्टिव दिखाएगा। इस स्थिति में आपको जल्द से जल्द अपने बैंक अकाउंट में जाकर डीबीटी एक्टिव एक्टिव करवानी होगी।

Leave a Comment