MP Board Ruk Jana Nahi Yojana Form: मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना फेल छात्रों को मिल रहा दूसरा मौका, ऐसे भरे अपना फॉर्म

MP Board Ruk Jana Nahi Yojana Form – एमपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल 10वीं एवं 12वीं कक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रहा है, जी हां फ़िर से भरे जाएंगे रुक जाना नहीं योजना के आवेदन फार्म। दोस्तों यदि आपने एमपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल क्लास 10th और 12th में फेल हो चुके हैं तो अब आपको निराश होकर घर बैठने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को पुन परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका दिया जाता है।

यदि आप रुक जाना नहीं योजना में आवेदन करना चाहते हैं और आप दोबारा एग्जाम का अवसर प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं एमपी बॉर्डर रुक जाना नहीं योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इसके महत्वपूर्ण तिथि के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

MP Board Ruk Jana Nahi Yojana Form

रुक जाना नहीं योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया एक योजना है जिसके तहत एमपी बोर्ड में फेल हुए विद्यार्थियों को दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलता है। इस योजना के तहत 10वीं एवं 12वीं कक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों को परीक्षा में फिर से बैठने का एक और मौका मिलता है पास होने का।

बता दे कि इस योजना का शुरुआत सरकार द्वारा साल 2016 में किया गया था जिसका आयोजन ऐसे छात्रों के लिए किया जाता है जो परीक्षा में फेल हो जाते हैं। ऐसे छात्रों को दो बार ऑनलाइन आवेदन करने और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने का मौका प्राप्त होता है इस योजना के अंतर्गत पहली परीक्षा जून महीने में आयोजित की जाती है जबकि दूसरी परीक्षा दिसंबर में होता है।

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना से जुड़े महत्वपूर्ण तिथि

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना के फॉर्म ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं बता दे कि इसके फॉर्म 25 अप्रैल 2024 से शुरू हुए हैं जबकि इसकी आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई 2024 है। इस प्रकार से छात्र-छात्राएं एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कर 20 मई 2024 को होने वाले एग्जाम में भाग ले सकते हैं इस परीक्षा में जितने विद्यार्थी सफल हो जाएंगे वह फिर से आगे की पढ़ाई को अपने जारी रख सकेंगे। इस योजना के संचालन से फेल हुए विद्यार्थियों के 1 वर्ष समय बच जाएगा।

फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क

एमपी बोर्ड एग्जाम नहीं योजना में फॉर्म भरने के लिए विद्यार्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होता है। बता दे कि इसमें आवेदन के शुल्क अलग-अलग विषय तथा विषयो के आधार पर अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसकी संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है –

विषय 10th के लिएBLP Card/PWD12th के लिएBPL Card/PWD
1 ₹605 ₹415 Rs.₹730 ₹500
2 ₹1210 ₹835 ₹1460 ₹960
3 ₹1500 ₹1010 ₹1710 ₹1110
4 ₹1760 ₹1160 ₹1960 ₹1260
5 ₹2010 1310 ₹2210 ₹1410
6 ₹2060 ₹1360
ऊपर बताई गई फीस के अलावा आवेदकों को 25 रूपये अलग से एमपी ऑनलाइन पोर्टल शुल्क देना होता है।

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • शिक्षा संबंधित दस्तावेज
  • रुक जाना नहीं योजना आवेदन फार्म
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको होम पेज पर आपको रुक जाना नहीं योजना परीक्षा आवेदन फॉर्म देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने रुक जाना नहीं आवेदन फार्म खुलकर आएगा।
  • अब आपको आवेदन में 10वीं या 12वीं का रोल नंबर डालकर डालना है।
  • इसके पश्चात अगर आप बीपीएल कार्ड धारक है तो Yes करना है वही नहीं तो No पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद कैप्चा कोड को फील कर सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • फ़िर आपके सामने आपका परिणाम खुलकर आएगा, आप जिस पर विषय पर फेल हैं उसका फीस भूगतान करना है।
  • फिर जरूरी दस्तावेजों के स्कैन कर अपलोड कर अंत में सबमिट करना है।
  • इसके बाद अंत में आपको इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

इस प्रकार से आप एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Leave a Comment