MP Scooty Yojana Update : सभी छात्रों के लिए खुशखबरी, अब हर स्कूल में मिलेंगी 3 स्कूटी

MP Scooty Yojana Update

मध्य प्रदेश में सभी छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। जो छात्र-छात्राएं 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर आगे करने वाले हैं तो उन सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि स्कूटी योजना को लेकर कोई अपडेट दिया गया है। हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा सभी वर्गों के लिए कई सारी योजनाएं संचालित की जाती हैं। इसी तरह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए कई सारी योजनाओं का शुभारंभ किया है जैसे – फ्री लैपटॉप वितरण योजना, फ्री स्कूटी वितरण योजना। आज हम आपको फ्री स्कूटी वितरण योजना के बारे में बताने वाले हैं।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पहले इस योजना का लाभ केवल बालिकाओं के लिए ही था परन्तुं बाद में इस योजना का लाभ बालकों भी दिया जा रहा है। जैसा कि हमने और आप सबने देखा कि पूरे मध्य प्रदेश में वर्ष 2022-23 की परीक्षा में 12वीं कक्षा के जो विद्यार्थी (छात्र व छात्रा) अपने विद्याल में प्रथम रैंक पर आए थे उन सभी को सरकार द्वारा स्कूटी वितरित की गई थी एवं इसी स्कूटी योजना को लेकर सरकार ने एक और नई अपडेट दी है

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पहले इस योजना का लाभ केवल बालिकाओं के लिए ही था परन्तुं बाद में इस योजना का लाभ बालकों भी दिया जा रहा है। जैसा कि हमने और आप सबने देखा कि पूरे मध्य प्रदेश में वर्ष 2022-23 की परीक्षा में 12वीं कक्षा के जो विद्यार्थी (छात्र व छात्रा) अपने विद्यालय में प्रथम रैंक पर आए थे उन सभी को सरकार द्वारा स्कूटी वितरित की गई थी एवं इसी स्कूटी योजना को लेकर सरकार ने एक और नई अपडेट दी है। अब एक स्कूल में तीन स्कूटी दी जाएगी।

योजना का नाममुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना
साल2024
राज्यमध्यप्रदेश
अपडेटनीचे देखें
लाभस्टूडेंट को फ्री स्कूटी
पात्रताप्रथम रैंक स्टूडेंट को
आधिकारिक वेबसाइटजारी नहीं की गई

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा स्कूटी योजना का शुभारंभ किया जिसके अंतर्गत 12वीं कक्षा में प्रथम आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को फ्री स्कूटी वितरण की गई थी। इस योजना के तहत छात्रों को अपनी मनपसंद की स्कूटी लेने की चॉइस दी गई थी। आपको बता दें कि अभी सरकार ने एक विद्यालय में दो छात्र-छात्राओं को स्कूटी वितरण की है यानी की छात्राओं में जो छात्रा प्रथम स्थान पर आएगी उसको एक स्कूटी वितरित की जाएगी एवं छात्रों में जो छात्र प्रथम स्थान पर आएगा उसे भी एक स्कूटी दी जाएगी। लेकिन अब नई अपडेट के अनुसार बड़ी खबर यह साने निकल कर आ रही है कि अब एक विद्यालय में तीन छात्र-छात्राओं को स्कूटी वितरित की जाएगी यानी कि जो छात्र-छात्राएं अपने विद्यालय में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आएंगे। अब उन्हें स्कूटी वितरित की जाएगी।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को पढाई के लिए, कॉलेज आने जाने के लिए, फ्री परिवहन करने के लिए ई-स्कूटी प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र छात्रों को फ्री ई-स्कूटी दी जाएगी जो उनकी पढाई को आसान और सस्ती बनाएगी और उन्हें कहीं भी आने जाने में किसी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पडेगा। जैसा कि हमने आपको बताया कि फ्री स्कूटी योजना की शुरुआत 2023 में की गई थी एवं शैक्षणिक वर्ष 2022-23 की परीक्षा में 12वीं कक्षा के जिन छात्रों ने अपने विद्यालय में प्रथम स्थान पाया था उन सभी को सरकार द्वारा फ्री स्कूटी वितरित की गई थी।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना का लाभ केवल उन छात्रों को मिलेगा जो अपने स्कूल में फर्स्ट डिवीज़न से पास करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की तरफ से यह घोषणा की गई थी कि अब एक विद्यालय में 3 स्कूटी वितरित की जाएगी यानी कि विद्यालय में जो छात्र-छात्राएं प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आएंगे उन तीनों छात्र-छात्राओं को स्कूटी वितरित की जाएगी।

मुख्यमंत्री स्कूटी वितरण योजना के लिए कितनी राशि मिलती है

अच्छी बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत छात्र या छात्राएं सभी अपनी मनपसंद की स्कूटी ले सकते हैं यानी कि कोई भी छात्र-छात्र अपने हिसाब से कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटी या फिर पेट्रोल वाली स्कूटी ले सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार द्वारा दोनों प्रकार की स्कूटीयों के लिए एक राशि निर्धारित की गई थी जो छात्र-छात्राएं इलेक्ट्रिक स्कूटी लेना चाहते थे उन्हें अधिकतम ₹1,20,000 रुपए सरकार की तरफ से राशि प्रदान की जाएगी एवं जो छात्र-छात्राएं पेट्रोल वाली स्कूटी लेना चाहते थे उन्हें अधिकतम ₹90,000 की राशि सरकार की तरफ से प्रदा की जाएगी। अगर छात्र-छात्राओं को ऐसी स्कूटी पसंद आती है जिनकी कीमत सरकार द्वारा निर्धारित की गई अधिकतम कीमत से ज्यादा है तो बाकि राशि स्वयं छात्र-छात्रा को पे करनी होगी।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना की मुख्य बातें

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपने अपने हायर सेकंड्री स्कूल में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किये हों।
  • छात्र/छात्राएं सभी पात्र है।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्गों के विद्यार्थी ले सकेंगे।
  • इस योजना में सरकार द्वारा फर्स्ट डिवीज़न से पास होने वाले छात्रों को फ्री ई-स्कूटी दी जाएगी।
  • इस योजना से छात्र को परिवहन को समस्या ख़त्म हो जाएगी और उनका बहुत समय बचेगा

1 विद्यालय में मिलेंगी 3 स्कूटी

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मुख्यमंत्री स्कूटी योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके अंतर्गत 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार की तरफ से स्कूटी प्रदान की गई थी। अब प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव बन गए हैं अब इनके द्वारा इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा विधानसभा चुनाव से पूर्व यह घोषणा की गई थी कि एक विद्यालय में तीन स्कूटी वितरित की जाएगी।

पहले मुख्यमंत्री स्कूटी योजना के अंतर्गत एक स्कूल से 2 छात्र छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाती है, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विधानसभा चुनाव से पूर्व यह घोषणा की अब एक स्कूल में 3 छात्र छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। स्कूल में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले छात्र छात्राओं को स्कूटी योजना का लाभ दिया जाएगा। वर्ष 2022-23 में जिन छात्र-छात्राओं ने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी और जो छात्र-छात्राएं अपने विद्यालय में प्रथम स्थान पर आए थे उन सभी को स्कूटी वितरित की गई थी।

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना अपडेट

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई थी एवं वर्तमान में प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव हैं। अब ऐसे में इस योजना का संचालन मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा किया जाएगा। हालांकि पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह घोषणा कर दी थी कि 1 स्कूल में 3 स्कूटी दी जाएगी। हालांकि अभी तक नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा स्कूटी योजना को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई है।

Leave a Comment

×