Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana : किसानों को हर साल मिलेंगे 4000 रूपए, ऑनलाइन आवेदन करें

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana : दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के लिए कई जनकल्याणकारी योजना चलाई जाती हैं जैसे लाडली बहना योजना, जनकल्याण संबल योजना और भी कई सारी योजनाएं महिलाएं एवं युवाओं सभी के लिए चलाई जाती हैं। वही हम आज आपको किसने के लिए शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना के बारे में आपको बताने वाले हैं जिसके अंतर्गत आपको हर साल ₹4000 की राशि प्रदान की जाती है। अगर आप एक किसान है तो आप ₹4000 हर साल प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के सभी गरीब किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की गई है। इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना और उन्हें खेती के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराना है। कई बार किसानों को खेती को बनाए रखने के लिए पैसों की जरूरत होती है, जिसके लिए किसान कल्याण योजना शुरू की गई है।

जी हां हम बात कर रहे हैं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को ₹4000 की राशि ट्रांसफर की जाती है जैसा कि आप सभी जानते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत साल में ₹6000 किसानों को ट्रांसफर किए जाते हैं। इसी तरह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों को साल में 2 किस्तों के माध्यम से 4000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
विभागराजस्व विभाग
राज्यमध्य प्रदेश
लाभ4000 रूपए सालाना
उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता
पात्रतागरीब किसान
आवेदन माध्यमऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटsaara.mp.gov.in

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लाभ

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्य प्रदेश शासन द्वारा शुरू की गई है। यह एक जनकल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है उन्हें कृषि कार्य हेतु सालाना ₹4000 की आर्थिक सहायता राशि 2 किस्तों के माध्यम से ट्रांसफर की जाती हैं। केवल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पात्रता

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक किसान होना चाहिए।
  • केवल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों को लाभ मिलेगा।
  • आवेदक के पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए जिसमें वे खेती कर रहे हैं।
  • अन्य किसान परिवारों के साथ-साथ सभी संस्थागत भूमि धारक जो निम्नलिखित श्रेणियों में से एक या अधिक से संबंधित हैं, पात्र नहीं हैं।
  • आवेदक गरीब किसान होना चाहिए ताकि उन्हें खेती के लिए वित्तीय सहायता मिल सके।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने यहां के पटवारी के पास जाना होगा एवं वहां पर ऑफलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज चाहिए होंगे लेकिन यहां पर सुनिश्चित करना होगा कि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा रहा है। क्योंकि सरकार द्वारा यह बताया गया है कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत सिर्फ उन किसानों को लाभ दिया जाएगा जिन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवश्यक दस्तावेज

  • पीएम किसान सम्मान निधि पंजीकरण संख्या
  • आधार कार्ड
  • कृषि भूमि से संबंधित दस्तावेज।
  • निवास प्रमाण पत्र

इन्हें भी पढ़ें –

Leave a Comment

×