PM Vishwakarma Yojana : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सबको मिलेंगे 3.15 लाख रूपए, अभी करें आवेदन

PM Vishwakarma Yojana

PM Vishwakarma Yojana : हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम है पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना। इस योजना के अंतर्गत लोगों को व्यवसाय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें उनके व्यवसाय के लिए टूलकिट खरीदने के लिए ₹15000 रूपए भी सरकार की तरफ से दिए जाएंगे जो उन्हें सरकार को लौटाने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत जो उद्योग शुरू करना चाहते हैं अपना स्वयं का उद्योग लगाना चाहते हैं उन्हें सरकार ₹ 3 लाख रूपए तक का लोन भी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत हर किसी को अब रु.3,15,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
पात्रतागरीबी/बेरोजगार लोगो के लिए
लाभकुशल प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहायता
उद्देश्यबेरोजगारी दूर करना
स्टाइपेंड राशि500 रूपए प्रतिदिन
आवेदन माध्यमऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmvishwakarma.gov.in

इस योजना के अंतर्गत लोगों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें ₹500 हर दिन के हिसाब से भत्ता भी दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें आसान किस्तों पर ₹3,00,000 तक का लोन दिया जाएगा। वैसे तो केंद्र सरकार द्वारा कई सारी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है लेकिन यह योजना बेहद खास है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत आपको फ्री ₹15000 दिए जाएंगे इसके साथ ही ₹3,00,000 तक का लोन भी प्रदान किया जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना ऐसे लोगों को ऊपर उठाने के लिए बनाई गई है जो गरीबी में रहते हैं। इसके साथ ही उनके पास कोई काम है। अगर उनके पास कोई कला है जैसे मूर्ति बनाना आदि, तो वह इससे अपना उद्योग भी शुरू कर सकते हैं जिसके लिए सरकार पूरे 3 लाख रुपए का ऋण उपलब्ध करवाएगी।

अगर वह अपना उद्योग लगाना चाहते हैं तो उनको सरकार की तरफ से कुशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके साथ ही स्वयं का उद्योग शुरू करने के लिए लोन दिया जाएगा और भी कई तरह के लाभ योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लोगों को सरकार की तरफ से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

All State Ration Card Apply

इस योजना एक तहत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे मजदुर आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि हाल ही में विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा की। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय की संयुक्त भूमिका वाली इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने आगामी 5 वित्तीय वर्षों के लिए 13,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

PM Vishwakarma Yojana Kya Hai

केंद्र सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम है पीएम विश्वकर्मा योजना। इस योजना के अंतर्गत ऐसे लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो किसी कला में माहिर हैं जैसे मूर्तिकला, सुनार, लोहार, आदि। ऐसे लोगों को उनका हुनर दिखाने के लिए एक सर्टिफिकेट व आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा। सरकार की तरफ से उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा इसके साथ ही प्रशिक्षण के दौरान उन्हें ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से स्टाइपेंड दिया जाएगा।

PM Mudra Loan Yojana 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख योजना है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत कई लाभ लोगों को पहुंचाए जाते हैं। आपको बता दे कि यह एक प्रमुख योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य है गरीब लोगों को मजदूर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है और इस योना के अंतर्गत ऐसे लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो किसी कला में माहिर हैं जैसे मूर्तिकला, सुनार, लोहार, आदि ऐसे लोगों को उनका हुनर दिखाने के लिए एक सर्टिफिकेट व आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा। सरकार की तरफ से उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना उद्देश्य

पीएम विश्वकर्मा योजना का प्रमुख उद्देश्य देश के लोगों में से कला होने को उनके बिजनेस के रूप में परिवर्तित करना है। सरकार चाहती है कि अगर किसी भी व्यक्ति में कोई हुनर है, कोई स्किल है तो उस कला को प्रदर्शित करें उसको अपने उद्योग के रूप में सजाएं। इसके लिए सरकार आर्थिक मदद करेगी उन्हें ₹ 3 लाख रूपए तक की आर्थिक मदद करेगी। ऐसे ही देश में गरीबी और बेरोजगारी दूर कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई है।

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए नागरिक का भारतीय होना आवश्यक है
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ऐसे लोगों को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा जो किसी स्किल (कला) को जानते हैं जैसे मूर्तिकला, सोनार, लोहार, कुमार आदि
  • आवेदनकर्ता के पास से जरूरी दस्तावेज होना चाहिए तभी वह पात्र होगा
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास ई-श्रम कार्ड होना चाहिए।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए नागरिक का भारतीय होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास कोई रोजगार नहीं होना चाहिए।
  • यह योजना सिर्फ गरीब और निम्न वर्ग के लोगों के लिए है।

महात्मा गांधी पेंशन योजना 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक जन कल्याणकारी योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य है ऐसे लोगों को व्यावसायिक प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो अलग-अलग क्षेत्र में कार्यरत हैं जैसे मूर्तिकला, सोनार, लोहार, कुमार आदि।

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लोगों को फ्री प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना एक जन कल्याणकारी योजना में जिसका लाभ हर कोई ले सकता है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के दौरान व्यक्ति को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से स्टाइपेंड दिया जाएगा।
  • सभी लोगो को उनकी जरूरत के हिसाब से टूलकिट खरीदने के लिए ₹15,000 रूपए प्रदान किए जाएंगे।
  • ऐसे व्यक्ति जो अपना उद्योग शुरू करना चाहते हैं उन्हें सरकार ₹ 3 लाख रूपए तक का लोन देगी
  • सरकार पहली बार में ₹ 1 लाख रूपए का लोन देगी।
  • इसके बाद अगर वह व्यक्ति उस लोन का सही भुगतान करता है तो दूसरी बार में उसे ₹ 2 लाख का लोन दिया जाएगा।
  • इस योजना से देश में बेरोजगारी कम होगी जिससे गरीबी भी दूर होगी और रोजगार के अवसर नए-नए अफसर आएंगे।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको एक सरकारी प्रमाण पत्र यानी कि सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है।

श्री राम लाल दर्शन योजना 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो आपको आवेदन करने के लिए जरूरी होंगे।

  • आधार कार्ड
  • ई श्रम कार्ड
  • मजदूरी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

PM Vishwakarma Yojana Apply Process

आपके नजदीक में जो भी जनसेवा या ग्राहक सेवा केंद्र है वहां पर जाकर कोई भी नागरिक पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन कर सकता है। पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in है। यहां पर जाकर सीएससी यूजर लॉगइन कर सकता है। इसके बाद आवेदक की जानकारी फिल करके आवेदन कर सकता है। फिलहाल आवेदन को ऑनलाइन लोगों के लिए नहीं रखा गया है। लोग स्वयं आवेदन नहीं कर सकते हैं बल्कि वह सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से आवेदन के सकते हैं।

अगर अपने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन कर दिया है तो अब आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको अपनी तरफ से कुछ नहीं करना है। सरकार की तरफ से आपके आवेदन को वेरीफाई किया जाएगा। इसके बाद आपको योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

2 thoughts on “PM Vishwakarma Yojana : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सबको मिलेंगे 3.15 लाख रूपए, अभी करें आवेदन”

Leave a Comment

×