Post Office Scheme: डाकघर की आरडी स्कीम में हर महीने आप 1 हजार रूपए का निवेश कर 5 साल में पाए तगड़ा पैसा

Post Office Scheme
Post Office Scheme

Post Office Scheme: अगर आप भी अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं, तो इसके लिए डाकघर बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। डाकघर के आदि स्कीम के तहत आप हर महीने के हिसाब से ₹1000 जमा करके बहुत अच्छा ही रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आपको 5 साल के बाद ₹1000 पर महीने जमा करने के बाद काफी अच्छा रिटर्न दिया जाता है।

डाकघर की बचत योजना में निवेश करना वर्तमान समय में सभी लोगों को काफी पसंद आ रहा है क्योंकि डाकघर की तरफ से तगड़ी ब्याज दरों पर ग्राहकों को रिटर्न दिया जाता है। इसके साथ ही साथ डाकघर में निवेश करना एक सुरक्षित निवेश भी माना जाता है। डाकघर की तरफ से आरडी स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को अच्छा ब्याज दर दिया जाता है और साथ में निवेश पर समय पूरा होने पर रिटर्न भी डाकघर की समय से अच्छा प्रदान किया जाता है।

अगर आप भी अपनी हर छोटी बचत को महीने में एक सही जगह पर निवेश करने को सोच रहे हैं, तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम एक बहुत ही काम में आने वाली स्कीम है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से Post Office Scheme से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। आप हर महीने ₹1000 का निवेश करके डाकघर की आरडी स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं और 5 साल के बाद डाकघर की तरफ से आपको अच्छा खासा पैसा भी दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है और उन्हें यह राशि 5 साल के लिए देना होता है अर्थात आप डाकघर के आदि स्कीम में अपना निवेश करते हैं, तो आपको 5 साल के बाद मैच्योरिटी का लाभ दे दिया जाता है।

डाकघर की तरफ से इस स्कीम में काफी अच्छी ब्याज दर ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। डाकघर की तरफ से आए इस स्कीम में निवेश करके ग्राहक मौजूदा समय में 6.7 फ़ीसदी के दर से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस ब्याज दर के साथ ग्राहकों को निवेश करने के 5 साल के बाद काफी अच्छी मैच्योरिटी का रिटर्न लाभ मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम कौन कर सकता हैं आवेदन

अगर आप भी डाकघर की आईडी स्कीम के तहत अपना निवेश करना चाहते हैं, तो आप आसानी से इसमें निवेश कर सकते हैं। मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने जा रहा हूं कि इस स्कीम के तहत कौन-कौन से लोग अपना निवेश कर सकते हैं।

भारत में रहने वाले हर स्थाई नागरिक डाकघर की तरफ से आए गए इस आदि स्कीम के तहत अपना निवेश कर सकता है और इसके साथ ही साथ तगड़ी ब्याज दरों का लाभ भी ले सकता है। इस स्कीम में न्यूनतम निवेश करना ही सीमा को डाकघर की तरफ से निर्धारित किया गया है। आप इस योजना के तहत ₹1000 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं और आप जितना चाहे उतना पैसा इस स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में निवेश का शुरुआत आपको डाकघर में जाकर ही करना होता है। वहां से आपको इस स्कीम के तहत अपना खाता खुलवाकर निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज देने होते हैं जिससे कि आपकी पहचान की जाती है। इसके साथ ही साथ बैंक खाते की भी जानकारी दी जाती है जिससे आपको रिटर्न का लाभ मिल सके।

5 साल बाद मैच्योरिटी रिटर्न

पोस्ट ऑफिस के इस आरदी स्कीम के तहत अगर आप अपना निवेश शुरू करते हैं, तो आपको निवेश की शुरुआत में हर महीने ₹1000 के साथ अपना निवेश शुरू करना होता है। डाकघर की तरफ से आपको 6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज की गणना करने के बाद 5 साल के बाद आपको 11369 रुपए ब्याज के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

आप 5 साल के बाद डाकघर की स्कीम में कुल 71369 रुपए का मैच्योरिटी रिटर्न प्राप्त हो जाता है। इसमें 5 साल में आपको हर महीने ₹1000 के हिसाब से कुल ₹60000 का निवेश करना होता है। मेच्योरिटी अमाउंट में आपके द्वारा निवेश किया गया पैसे आपके द्वारा अर्जित ब्याज दर दोनों ही शामिल होती है।

यह भी पढ़े

Leave a Comment

×