Swachh Bharat Yojana Grameen Phase II : नया शौचालय बनाने के लिए सरकार से मिलेंग 12,000 रूपए

SBM Yojana Second Round Form

SBM Yojana Second Round Form – भारत में स्वच्छ भारत मिशन चलाया जा रहा है। इस मिशन के अंतर्गत कई सारी योजनाओं को भी संचालित किया जा रहा है जिसमें ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए शौचालय बनाने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए एक योजना Swachh Bharat Yojana चलाई जाती है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को शौचालय बनाने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन चलाया जाता है जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत से गंदगी को दूर भगाना है यानी की गंदगी फैलाने से रोकता है। इस योजना के तहत लोगों को खुले में शौच करने से रोकने के लिए उन्हें शौचालय प्रदान किया जा रहे हैं। यानी कि जिन लोगों के पास शौच के लिए शौचालय नहीं हैं उन्हें ₹12000 की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्राप्त होगी।

SBM Yojana Second Round Form

यह एक जनकल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत यह ध्यान रखा गया है कि भारत को स्वच्छ बनाना है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत योजना की शुरुआत की गई है जिसका लक्ष्य यह है कि भारत को खुले में शौच मुक्त बनाना है जिससे इस योजना के अंतर्गत घर-घर शौचालय उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को फ्री शौचालय उपलब्ध कराया जा रहा है जिसके लिए उन्हें ₹12000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है।

वैसे तो भारत सरकार द्वारा जनकल्याणकारी की कई सारी योजना चलाई जाती है लेकिन यह एक प्रमुख योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य स्वच्छ भारत बनाना है यानी की गंदगी को फैलने से रोकना है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से रहते हैं तो आप स्वच्छ भारत योजना ग्रामीण फेस 2 के तहत आसानी से अपने लिए फ्री शौचालय अप्लाई कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को शौचालय बनाने के लिए इस योजना के तहत ₹12000 उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजे जाते हैं।

SBM Yojana Second Round Eligibility

एपीएल एवं बीपीएल ग्रामीण परिवारों के लिए ₹12,000 की वित्तीय सहायता शौचालय बनाने के लिए दी जाती है। यह योजना ऐसे ग्रामीण परिवारों के लिए है जो स्वच्छता के महत्व को समझते हैं लेकिन उनके पास निजी घरेलू शौचालय तक पहुंच नहीं है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने इस समस्या का समाधान करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

इस योजना का लाभ उन सभी लोगों को दिया जाएगा जो बीपीएल या एपीएल परिवार के अंतर्गत आते हैं एवं वह अपने लिए सौचालय बनवाने में असमर्थ हैं। सरकार ने इस योजना के तहत नि:शुल्क शौचालय निर्माण की व्यवस्था की है ताकि लोग आसानी से इसका लाभ उठा सकें। इस योजना का लक्ष्य है कि सभी लोगों को घर घर शौचालय प्रदान करना है जिससे पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सके।

SBM Yojana Second Round Benefits

  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को उनके लिए निशुल्क शौचालय बनाने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है।
  • एपीएल एवं बीपीएल ग्रामीण परिवारों के लिए ₹12,000 की आर्थिक सहायता शौचालय निर्माण हेतु दी जाती है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदकों को उनके बैंक खाते में ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • यह एक जन कल्याणकारी योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य लोगों को स्वच्छ के लिए शौचालय उपलब्ध करवाना है।
  • ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी परिवारों को ऐसे योजना के तहत शौचालय बनाने के लिए 12000 रुपए की आर्थिक सहायता उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।
  • अच्छी बात यह है कि इस योजना में आप घर बैठे ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपके बैंक खाते में किस्तों के माध्यम से शौचालय बनाने के लिए राशि ट्रांसफर की जाएगी।

SBM Yojana Second Round Apply

SBM Yojana Second Round के अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है। शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है। अच्छी बात यह है कि इस योजना के तहत हम ऑनलाइन आवेदन करके आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप आसानी से नए शौचालय के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के इस योजना के तहत इस पोर्टल से शौचालय आवेदन करने का ऑप्शन दिया जाता है।

आवेदन करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज जैसे आपका आधार कार्ड आदि होना चाहिए और राशन कार्ड होना चाहिए। इसके बाद आप स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के तहत आसानी से फ्री शौचालय के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत फ्री शौचालय बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिल जाता है यहां से आप फ्री शौचालय के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Swachh Bharat Yojana Grameen Phase II

यहां पर आवेदन करने के बाद अधिकारियों द्वारा आपके यहां भौतिक सत्यापन किया जाएगा जिसमें यह चेक किया जाएगा कि आपके पास सच में शौचालय नहीं है और क्या आप शौचालय पाने के लिए पात्र हैं। अगर आप शौचालय पानी के लिए पात्र होते हैं तो आपके बैंक खाते में ₹12000 की आर्थिक सहायता आ जाएगी या फिर सरकार सीधा आपको शौचालय बनाकर भी दे सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत में ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

1 thought on “Swachh Bharat Yojana Grameen Phase II : नया शौचालय बनाने के लिए सरकार से मिलेंग 12,000 रूपए”

Leave a Comment