Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana Online Apply: महिलाओं को मिलेंगे ₹1500, यहां देखें आवेदन प्रक्रिया

Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana Online Apply

Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana Online Apply: महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने राज्य की गरीब महिलाओं को हर महीने ₹1500 की आर्थिक राशि का भुगतान करने के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है। राज्य सरकार इस योजना के तहत गरीब महिलाओं के आवेदन फार्म जमा करेगी एवं इन महिलाओं को हर महीने ₹1500 की आर्थिक राशि का भुगतान किया जाएगा।

अगर आप महाराष्ट्र की मूल निवासी महिला है और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती है तो आप आप इस योजना के तहत हर महीने ₹1500 की आर्थिक राशि प्राप्त कर सकती हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत पात्रता धारी महिलाओं के आवेदन फार्म जमा किए जाएंगे एवं इन महिलाओं को हर महीने आर्थिक राशि का भुगतान डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से बैंक खाते में किया जाएगा।

अगर आप भी महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर हर महीने ₹1500 की आर्थिक राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज आर्टिकल में हम आपको इस योजना के तहत आवेदन जमा करने की प्रक्रिया एवं जरूरी दस्तावेज की जानकारी देने वाले हैं।

Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana Online Apply

महाराष्ट्र सरकार द्वारा मध्य प्रदेश में चल रही लाडली बहना योजना के तर्ज पर अपने राज्य की महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान बजट पेश करते समय राज्य की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए करीब 46000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

इस योजना के तहत राज्य की पात्रता धारी महिलाएं आवेदन फार्म जमा कर हर महीने ₹1500 की आर्थिक राशि प्राप्त कर सकती हैं। यह पैसा हर महीने राज्य सरकार आवेदक महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के लिए जरूरी पात्रता एवं नियम

  • मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना में राज्य की मूल निवासी महिलाएं आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला की अधिकतम आयु 59 वर्ष होनी चाहिए।
  • महिला के पास डीबीटी सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्य नहीं करना चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता भी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक महिला बीपीएल राशन कार्ड धारी परिवार में निवास करनी चाहिए

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना आवेदन हेतु लगने वाले दस्तावेज

इस योजना में आवेदन फार्म जमा करने के लिए निम्न दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मूलनिवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड

Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana Online Apply

महाराष्ट्र सरकार द्वारा विधानसभा में मानसून सत्र के दौरान राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1500 आर्थिक राशि प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की जाने वाली मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की घोषणा की गई थी। वर्तमान में इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है जैसे ही महाराष्ट्र सरकार इस योजना में आवेदन फार्म जमा करेगी राज्य की महिलाएं जरूरी दस्तावेज के साथ अपना आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा किए जा सकते हैं। इस योजना में राज्य सरकार आंगनवाड़ी कार्यालय एवं जनपद पंचायत ग्राम पंचायत और वार्ड कार्यालय में आवेदन केंद्र की स्थापना कर सकती है इन आवेदन केंद्र के माध्यम से पात्रता धारी महिलाएं अपने आवेदन फार्म को जमा कर सकती हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon