Sambal Card Apply Online 2024 (नया तरीका देखें) संबल कार्ड पात्रता, लाभ

Sambal Card Apply Online 2024

Sambal Card Apply Online 2024 : दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण की कई सारी योजनाए चलाई जाती हैं जैसे लाडली बहना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, इसी तरह मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना है जिसका नाम है ‘मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना’ इस योजना के अंतर्गत प्रदेश भर के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों और बीपीएल परिवारों को लाभ दिया जाता है यह योजना एक बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत कई सारे लाभ आम नागरिकों को दिए जाते हैं जैसे – बिजली माफी योजना, गर्भवती महिलाओं को प्रसूति सहायता, अंत्येष्टि सहायता, निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल इत्यादि।

[Sambal Card Apply Online 2024 Online Overview]

योजना का नाममुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
लाभान्वित राज्यमध्य प्रदेश
योजना का लाभ4 लाख तक का आर्थिक लाभ
पात्रतामध्य प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यअसंगठित नागरिकों को आर्थिक लाभ
आवेदन मोडऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटsambal.mp.gov.in

संबल योजना क्या है? संबल योजना के लाभ क्या है? संबल योजना के फायदे? संबल योजना के लिए पात्रता क्या है? संबल योजना में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? Sambal Card Kaise Banaye Online? संबल कार्ड को ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? संबल कार्ड का स्टेटस चेक कैसे करें? आदि सभी की जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें संबल कार्ड/संबल योजना से संबंधित सारी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री अविवाहिता पेंशन योजना, अब अविवाहित महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 600 रूपए

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से एक जनकल्याणकारी योजना चलाई जाती है जिसका नाम है मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे नागरिकों और बीपीएल परिवारों एक कार्ड को बनाकर दिया जाता है जिसे हम संबल कार्ड के कहते हैं संबल कार्ड के अंतर्गत लोगों को कई सारी सुविधाएं और लाभ प्रदान किए जाते हैं जिससे उन्हें सीधा आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है।

निशुल्क साइकिल वितरण योजना सबको साइकिल खरीदने के लिए मिलेंगे ₹4500 रूपए

संबल कार्ड के लाभ और विशेषताएँ

Sambal Card Kaise Banaye Online (Sambal Card Benefits) : संबल कार्ड मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत एक आम नागरिक को कई सारे लाभ दिए जाते हैं जैसे – अंत्येष्टि सहायता, अनुग्रह सहायता, प्रसूति सहायता, बिजली में राहत इत्यादि अगर देखा जाए तो संबल कार्ड के बहुत के सारे लाभ है तो आइए हम विस्तार से जानते हैं कि संबल कार्ड के हमें कौन-कौन से दिए जाते हैं।

बच्चों के लिए शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन : मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत असंगठित नागरिकों के बच्चों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है संबल योजना के अंतर्गत जो भी पात्र व्यक्ति होते हैं वह अपने बच्चों की फीस आसानी से कम या माफ करवा सकते हैं जिससे उनके बच्चे सस्ती और सुलभ हाई एजुकेशन प्राप्त कर सकें अगर देखा जाए तो संबल योजना की यह एक बहुत ही अच्छी विशेषता है जिससे असंगठित श्रमिक और बीपीएल परिवारों की पढ़ाई लिखाई आसान हो जाए।

दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा : मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है अगर सामान्य स्थिति या किसी भी दुर्घटना में मृत्यु की स्थिति में परिवार को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है संबल योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मृत्यु की स्थिति में 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता का प्रावधान है, सामान्य मृत्यु में 2 लाख रूपए देने का प्रावधान है।

इसी के साथ दुर्घटना में स्थाई अपंगता (दोनों हाथ, दोनों पैर या दोनों आंखें) की स्थिति में 2 लाख रूपए देने का प्रावधान है और आंशिक अपंगता (एक हाथ, एक पैर या एक आँख) की स्थिति में 1 लाख रूपए देने का प्रावधान है।

बिजली में राहत : मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत सरल बिजली बिल योजना में लोगों को बिजली में भी राहत दी जाती है लोगों के जो बड़े-बड़े बिजली के बिल आते हैं उनको वह कम करवा सकते हैं या माफ भी करवा सकते हैं।

बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना : संबल योजना के अंतर्गत किसानों को बेहतर कृषि उपकरण खरीदने के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह खेती के लिए अच्छे उपकरण खरीद कर अपनी खेती की उपज बढ़ा सकें इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत किसानों को खाद, बीज का लाभ प्रदान किया जाता है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, 600 रूपए प्रति माह

प्रसूति सहायता : संबल योजना के अंतर्गत महिलाओं को भी आर्थिक लाभ दिया जाता है मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹16,000 रूपए की प्रसूति सहायता दी जाती है जिससे वह अपना और अपने बच्चों का पालन पोषण अच्छे से कर सकें।

संबल कार्ड के उद्देश्य

संबल योजना का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश भर के सभी असंगठित श्रमिकों और बीपीएल परिवारों को सीधा आर्थिक लाभ पहुंचाना है जिससे वह अपने जीवन को आसान बनाने के लिए अपनी मूलभूत सुविधाएँ अर्जित कर सकें संबल योजना मध्यप्रदेश की एक महत्वकांक्षी योजना है संबल योजना के तहत कोई भी असंगठित नागरिक अपना पंजीयन ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है जिसके अंतर्गत वह योजना में लाभान्वित हो सकता है।

Gaon Ki Beti Yojana : अब बेटियों को मिलेंगे 5000 रूपए सालाना

संबल योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना बहुत ही चर्चित योजना है इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता को पूरा करने पर आपको योजना के सभी लाभों से लाभान्वित किया जाएगा तो आइए जानते हैं कि मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत कौन-कौन आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

  • संबल योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है
  • लाभार्थी के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए
  • लाभार्थी की आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए

इसे भी पढ़ें – टॉयलेट बनाने के लिए सरकार देगी 12000 रूपए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

संबल कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

Sambal Card Kaise Banaye Online Documents : अगर आप भी मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत पात्रता को पूरा करते हैं और आप संबल योजना का लाभ लेने के लिए संबल कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो आपको संबल कार्ड बनाने के लिए चाहिए हैं जैसे –

  • आधार कार्ड (मोबाइल नंबर लिंक)
  • समग्र आईडी (ई-केवाईसी कम्पलीट)
  • मोबाइल नंबर (आधार लिंक्ड)

अब घर बैठे बनाएं नया ड्राइविंग लाइसेंस, नया प्रोसेस हुआ चालू

संबल कार्ड कैसे बनाएं ऑफलाइन

अगर आप संबल कार्ड/संबल योजना के अंतर्गत सभी पात्र शर्तों को पूरा करते हैं और आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज है तो आप अपना संबल कार्ड आसानी के साथ बना सकते हैं तो आइए जानते हैं कि हमें संबल योजना के अंतर्गत संबल कार्ड बनाने के लिए कैसे आवेदन करना है संबल योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं तो आइए हम ऑफलाइन माध्यम के बारे में जानते हैं।

Sambal Card Apply Offline : संबल योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ लोक सेवा केंद्र पर जाना होगा और वहां आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करके फॉर्म भरना होगा इसके बाद फॉर्म जमा करना होगा इसके बाद आवश्यक फीस जमा करनी होगी इसके बाद आपका संबल योजना में आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा इसी के साथ आप संबल योजना में आवेदन अपनी ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा भी कर सकते हैं आपकी ग्राम पंचायत में जो सचिव है आप उनके माध्यम से भी अपना आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है? रु.3000/महीना पेंशन

Sambal Card Apply Online 2024

तो आइए हम जानते हैं कि अब हमें ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे अपना Sambal Card Kaise Banaye Online , साथ ही हम आगे जानेंगे कि हमें अपने संबल कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करना है और संबल कार्ड बनने के बाद हमें अपना संबल कार्ड किस प्रकार से डाउनलोड करना है आइए विस्तार से जानते हैं।

Sambal Card Registration Online 2024

Sambal Card Kaise Banaye Online : अच्छी बात यह है कि अब आप संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं जिससे आपको संबल कार्ड बनवाने के लिए कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के द्वारा आसानी के साथ संबल कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

तो अगर आपको भी अपना ऑनलाइन संबल कार्ड बनाना है अगर आप भी संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए इस स्टेप्स को फॉलो करना होगा इसके बाद आप आसानी के साथ अपना संबल कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन संबल कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले हमें आधिकारिक वेबसाइट sambal.mp.gov.in पर जाना होगा इसके बाद यहां ‘पंजीकरण हेतु आवेदन करें’ पर क्लिक करना होगा।

Sambal card

अब आपके सामने संबल कार्ड आवेदन करने का प्रोसेस चालू हो जाएगा सबसे पहले आपको अपनी समग्र सदस्य आईडी डालनी है इसके बाद परिवार आईडी डालनी है इसके बाद दिए गए कैप्चा को डालकर ‘समग्र खोजें’ पर क्लिक करना है।

sambal card apply

ध्यान रहे संबल कार्ड में आवेदन करने से पहले आपको अपनी समग्र आईडी की ई-केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक है मतलब अपनी समग्र आईडी से अपने आधार कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें – Samagra ID eKYC कैसे करें

अब आपके सामने आपकी पर्सनल जानकारी आ जाएगी समग्र आईडी के अनुसार और आधार कार्ड के ऊपर आपकी पर्सनल जानकारी आ जाएगी जैसे – आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, जन्म दिनांक, आधार फोटो इत्यादि।

sambal card

अब आपको नीचे ‘आवेदक का प्रकार सिलेक्ट करना है’ इसके बाद ‘शिक्षा का स्तर’ सिलेक्ट करना होगा ‘नियोजन व्यवसाय’ चुनना होगा अगर आप व्हाट्सएप पर सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां Yes पर क्लिक करके अपना व्हाट्सएप नंबर डालना होगा

इसके बाद आपको नीचे तीन प्रश्न मिलेंगे –

  • क्या आयकर दाता है
  • मेरे अथवा मेरे पति पत्नी के पास एक हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि है
  • क्या आप या आपकी पति/पत्नी किसी शासकीय सेवा में कार्यरत है

तो यहां पर आपको ध्यान देना है इन तीनों ऑप्शन में आपको No सिलेक्ट करना है अगर आपने गलती से भी Yes सेलेक्ट किया तो आप संबल योजना के अंतर्गत पात्र नहीं होंगे इसलिए सुनिश्चित करें कि यहां पर आपको No सिलेक्ट करना है इसके बाद नीचे आवेदनकर्ता के परिवार के सदस्यों की जानकारी आएगी।

sambal card online form

अब आपको नीचे 3 घोषणाएं करनी होगी इन तीनों बॉक्स पर आपको टिक लगा देना है इसके बाद अपना संबल कार्ड का ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए आपको ‘आवेदन संरक्षित करें’ पर क्लिक करना होगा।

sambal card apply

बधाई हो संबल कार्ड के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक दर्ज कर लिया गया है आपको यहां पर एक ‘आवेदन क्रमांक’ मिलता है इसको आपको नोट करके रख लेना है जिससे आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस ट्रैक कर सकेंगे अब आपकी एप्लीकेशन आपकी लोकल बॉडी में भेज दी गई है इसके बाद आपको कुछ दिनों का इंतजार करना है आपकी जनपद पंचायत या नगर निगम द्वारा आपकी एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाएगा इसके बाद आपका संबल कार्ड बन जाएगा।

sambal card kaise banaye 2023

संबल कार्ड स्टेटस | Sambal Card Status Check 2024

अगर आपने Sambal Card Kaise Banaye Online में संबल कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर दिया है इसके बाद स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आपको आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है।

sambal card status check

अब आपको यहां पर अपने संबल कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए अपनी समग्र आईडी और एप्लीकेशन नंबर डालना है जो आपको संबल कार्ड आवेदन करते समय मिला था इसके बाद Search पर क्लिक करना होगा।

sambal card status

इसके बाद आपके सामने लाभार्थी का नाम, आवेदन दिनांक और कुछ जानकारी आ जाएगी यहां पर आप अपने संबल कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं संबल कार्ड बनने के बाद यहीं पर आप Print पर क्लिक करके अपने संबल कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

how to check sambal card status

संबल कार्ड डाउनलोड | Sambal Card Download Kaise Kare

Sambal Card Kaise Banaye Online (Sambal Card Download) : संबल कार्ड बनाने के बाद संबल कार्ड को डाउनलोड कैसे करना है आइए जानते हैं, संबल कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद यहां ‘हितग्राही विवरण’ पर क्लिक करना है इसके बाद यहां आपको अपनी समग्र आईडी डालनी होगी और ‘विवरण देखें’ पर क्लिक करना है।

sambal card download

अब आपके सामने संबल कार्ड की सारी जानकारी आ जाएगी अब आपको अपने संबल कार्ड को डाउनलोड करने के लिए ‘Sambal Card Print करें’ पर क्लिक करना है इसके बाद आपका संबल कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

sambal card download

तो ऐसे आप बड़े आसान तरीके से अपने संबल कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं संबल कार्ड को आप पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं इसके बाद किसी भी साइबर कैफे/ऑनलाइन शॉप से आप अपने संबल कार्ड को प्रिंट करवा कर उपयोग में ला सकते हैं।

sambal card png

तो आशा करते हैं कि आप इस तरह से जान गए होंगे कि – संबल योजना क्या है? संबल योजना से क्या लाभ हैं? संबल कार्ड के क्या लाभ हैं? संबल कार्ड के लिए पात्रता क्या है? संबल कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी दस्तावेज चाहिए? संबल कार्ड कैसे डाउनलोड करना है? संबल कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करना है?

इस लेख के माध्यम से हमने संबल कार्ड/संबल योजना (Sambal Card Kaise Banaye Online) से संबंधित सारी जानकारी अब तक पहुंचाने की कोशिश की है।

याद रखिए – SarkariHelp.org

Leave a Comment

×