SBI Shishu Mudra Loan Yojana: सरकार देगी बिना गारंटी के ₹50000 का लोन, ऐसे करें आवेदन

SBI Shishu Mudra Loan Yojana – एसबीआई के द्वारा चलाई जा रही मुद्रा लोन योजना के तहत वर्तमान समय में देश के लाखों बिजनेस मैन अपने व्यवसाय को बढ़ा रहें हैं। तो अगर आप भी व्यवसाय करने की इच्छा रखते हैं या फिर अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आप एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई मुद्रा लोन योजना के तहत आपको अधिकतम ₹50000 तक का लोन प्राप्त हो सकता है जिसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की पूर्ति तथा आवश्यक पात्रता को पूर्ण करना होगा। इस पोस्ट में हमने नीचे SBI Shishu Mudra Loan Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दिया है जिसके तहत आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

SBI Shishu Mudra Loan Yojana क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा मुद्रा लोन योजना के तहत देशभर में सभी छोटे बड़े और व्यापारियों को अपने व्यवसाय को बड़ा करने के लिए या फिर नई सिरे से बिजनेस का शुरुआत करने के लिए एसबीआई मुद्रा लोन योजना के तहत ₹50000 की राशि उपलब्ध करा रही है। एसबीआई मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले लोन को प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा।

बता दे की एसबीआई मुद्रा लोन मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं सबसे पहले श्रेणी में शिशु मुद्रा लोन होता है जिसमें ₹50000 का लोन मिलता है जबकि किशोर श्रेणी में ₹50000 से लेकर 5 लाख तक का लोन मिलता है वही तरुण श्रेणी के लोन पर ₹500000 से लेकर 10 लाख का लोन मिलता है। यह लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है। आप अपने जरूरत के हिसाब से आवेदन कर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाली राशि

  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत ₹50000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के प्राप्त होता है जो आवेदकों के बैंक के खाते में सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं।
  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले लोन की राशि पर प्रति महीना 1% ब्याज का भुगतान करना होता है।
  • यानी कि एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत ₹50000 की लोन की राशि पर प्रतिवर्ष 12% ब्याज का भुगतान करना होता है।
  • एसबीआई से मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले लोन को आप अधिकतम 5 वर्षों में चुकता कर सकते हैं।
  • वहीं अगर आप समय से पहले ऋण का भुगतान कर देते हैं तो उस स्थिति में आपको ऋण में छुट भी मिलेगी।

PM Vishwakarma Yojana

Birth Certificate Apply 2024

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के लिए पात्रता

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले ₹50000 के लोन की राशि को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक पात्रताओं को पूर्ण करना होगा जैसे –

  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत उन्ही आवेदक को लोन प्राप्त होता है जिनका उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होता है।
  • अगर आवेदक स्वयं का कोई व्यवसाय शुरू कर रहा है या फिर अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ाना चाहता है तो ही वह लोन प्राप्त कर सकता है।
  • इसके अलावा एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत आपको लोन की राशि तभी प्राप्त होगा जब आपके पास एक पंजीकृत फॉर्म होगा साथ ही एक बैंक खाता हो जो कम से कम 3 साल पुराना हो।
  • वही दस्तावेज के रूप में आवेदक के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होने चाहिए।

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना आवेदन कैसे करें?

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले ₹50000 लोन के राशि को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आपको आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपको जरूरी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के साथ नजदीकी एसबीआई बैंक शाखा में चले जाना है।

जाने के बाद वहां से आपको एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना का आवेदन पत्र प्राप्त होगा जिसको आपको भरना है। आवेदन पत्र को भरने के पश्चात सभी जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ एकत्र करके आपको जमा कर देना है। जमा करने के पश्चात आपके आवेदन का जांच किया जाएगा। जांच होने पश्चात आपको अगर लोन के लिए अप्रूवल मिल जाता है तो आपके बैंक खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Leave a Comment